भगवान राम ने बताए कलयुग के कुछ महतवपूर्ण तथ्य।।

By admin, April 18, 2020

Image: New Indian Express

भगवान राम ने बताए

रामायण के कुछ हिस्सों हैं जो अनकही बने हुए हैं और इस बारे में अध्ययन करते हैं। रामायण में एक हिस्सा है जिसमें भगवान राम ने कलयुग का वर्णन किया था।

शास्‍त्रों में रामायण को सबसे पवित्र ग्रंथ बताया गया है। सतयुग में जन्‍मे भगवान श्रीराम की जन्‍मगाथा के बारे में हर हिंदू जानता है।

इस युग में श्रीराम ने सदा सत्‍य और धर्म का पालन किया और माता सीता को मुक्‍त करवाने के लिए रावण का वध किया।

श्रीराम और रावण के बीच हुए युद्ध को आज भी बुराई पर अच्‍छाई की जीत के रूप में जाना जाता है।

Image :Reader Digest

आज हम आपको रामायण से संबंधित एक वाक्‍ये के बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल, एक बार माता सीता ने भगवान राम से पूछा कि किस प्रकार कलयुग का समय आएगा। एक बार भगवान राम ने वैष्‍णो देवी को भी आशीर्वाद दिया था कि कलयुग के अंत में आएंगें और सभी राक्षसों और दुष्‍टों का नाश करेंगें।

पृथ्‍वी के अंत में राम जी प्रकट होंगें। मां सीता ने बार-बार ऐसे प्रश्‍नों को भगवान राम से पूछा।

तब माता सीता की उत्‍सुकता को जानते हुए भगवान राम ने कहा –

Image: Hari ome

कलयुग के अंत को लाने के लोगों को बुराई की तरफ आकर्षित किया जाएगा, कोई भी सत्‍य और ईमानदारी पर भरोसा नहीं करेगा। हर कोई बुरे कर्मों में लिप्‍त रहेगा। वासना सबसे बड़ा अधर्म बन जाएगा। भ्रष्‍ट और क्रूर लोग सुख-सुविधा से लबरेज़ जीवन जीएंगें।

अधर्म के वर्चस्‍व के कारण अच्‍छी आत्‍माएं पीडित होंगीं। कोई भी महिलाओं और लड़कियों का सम्‍मान नहीं करेगा। कानून केवल पैसे वालों की तिजोरी में बंद रहेगा।

सभी की पहली जरूरत भौतिक सुख पाना होगा और किसी की भी भक्‍ति में दिलचस्‍पी नहीं होगी। संतान अपने माता-पिता को बहिष्‍कार उन्‍हें अकेला छोड़ देगी।

विवाह जैसे पवित्र संस्‍कार भी कोई मायने नहीं रखेंगें। लोग अपने माता-पिता, गुरु और शिक्षकों का अनादर करेंगें। सामूहिक हत्‍याएं और आतंकवाद बढ़ेगा। पृथ्‍वी पर पानी सबसे महंगा हो जाएगा।

आप भी कहीं ना कहीं भगवान राम की कलयुग के बारे में इन बातों से सहमत होंगें। आज कलयुग में ये सब होने लगा है। आप खुद इन चीज़ों को अपने आसपास होते हुए देख सकते हैं।

Image: ancients origin

बच्‍चे अपने माता-पिता को बुढापे में ओल्‍ड एज होम भेज रहे हैं।

भगवान राम द्वारा बताई गई सारी बातें अब सच हो गई हैं और ऐसा लगता है कि कलयुग का अंत अब बहुत निकट आ गया है और कभी भी पृथ्‍वी पर ये युग भी इतिहास का पात्र बन सकता है। शास्‍त्रों की मानें तो ”कलयुग के अंत में भगवान विष्‍णु कल्कि अवतार में अवतरित होंगें।

सभी को भगवान विष्‍णु के इस अवतार का इंतज़ार है।

और जिस तरह से धरती पर बेसहारा और गरीब लोगों पर अत्‍याचार बढ़ रहा है। उससे तो इसका अंत जल्‍द ही हो जाना चाहिए, इसी में सबकी भलाई है।

Share this:

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *